अब आप आसानी से Windows 11 system requirements को बायपास कर सकते हैं

 

windows 11 system requirements

माइक्रोसॉफ्ट की विंडोज 11 की घोषणा ने इसकी सख्त हार्डवेयर requirements के कारण बहुत भ्रम और आलोचना की। विंडोज 11 को आधिकारिक तौर पर 8वीं-जीन या नए इंटेल प्रोसेसर, 4 जीबी रैम, 64 जीबी स्टोरेज डिवाइस, टीपीएम 2.0 यूईएफआई और सिक्योर बूट फीचर enabled होने की आवश्यकता है।

जबकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए टीपीएम 2.0 एक बड़ी समस्या नहीं है, विंडोज 11 सीपीयू की आवश्यकता ने कई मशीनों को नए ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड प्राप्त करने से रोक दिया है।

तर्क यह है कि यह नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रदर्शन और सुरक्षा में सुधार करेगा। समस्या यह है कि अपेक्षाकृत आधुनिक और शक्तिशाली हार्डवेयर सीपीयू आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, जिसका अर्थ है कि केवल नवीनतम पीढ़ी के प्रोसेसर आधिकारिक तौर पर अपग्रेड के लिए योग्य हैं।

जैसा कि आप शायद जानते हैं, सीपीयू, टीपीएम और यहां तक ​​​​कि रैम की विंडोज 11 आवश्यकताओं को बायपास करने के कई तरीके हैं। Microsoft ने आधिकारिक तौर पर आवश्यक विनिर्देशों को पूरा किए बिना आवश्यकताओं को बायपास करने और मौजूदा विंडोज 10 मशीनों को विंडोज 11 में अपग्रेड करने के तरीके के बारे में एक गाइड भी पोस्ट किया है।

आधिकारिक प्रक्रिया के लिए उपयोगकर्ताओं को रजिस्ट्री को मैन्युअल रूप से संशोधित करने की आवश्यकता होती है। यदि आप स्वयं रजिस्ट्री में परिवर्तन नहीं करना चाहते हैं, तो अब आप विंडोज 11 में इन-प्लेस अपग्रेड करने के लिए रूफस का उपयोग कर सकते हैं।

अनजान लोगों के लिए, रूफस एक तृतीय-पक्ष उपकरण है जो विंडोज़ स्थापित करने के लिए यूएसबी ड्राइव बनाना आसान बनाता है। इसके अतिरिक्त, विंडोज़ के किसी भी संस्करण में इन-प्लेस अपग्रेड करने के लिए rufus का उपयोग करना भी संभव है।

रूफस 3.18 से शुरू करके, आप बूट करने योग्य विंडोज 11 मीडिया बना सकते हैं और आसानी से टीपीएम 2.0 या टीपीएम को बायपास कर सकते हैं।

आरंभ करने के लिए, जीथब से रूफस 3.18 बीटा स्थापित करें, विंडोज 11 आईएसओ डाउनलोड करें, एक यूएसबी डिवाइस डालें, या तो “मानक विंडोज 11 इंस्टॉलेशन (टीपीएम 2.0 + सिक्योर बूट)” विकल्प के साथ जाएं यदि आपके पास कॉन्फ़िगरेशन में टीपीएम शामिल है या चुनें उन उपकरणों पर दूसरा विकल्प जिनमें टीपीएम नहीं है।

विंडोज 11 CPU requirements को बायपास करने के स्टेप्स नीचे लिखे हैं

यदि आप रूफस जैसे तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन का उपयोग किए बिना इन आवश्यकताओं को दरकिनार करना चाहते हैं, तो रजिस्ट्री हैक प्रक्रिया भी सीधी है:

  • Window + r press करें और regedit टाइप करें।
  • HKEY_LOCAL_MACHINE\SYSTEM\Setup\MoSetup . पर navigate करें
  • बाईं ओर राइट-क्लिक करें और एक नया DWORD (32-bit) value बनाएं।
  • इसका नाम AllowUpgradsWithUnsupportedTPMOrCPU पर सेट करें।
  • Value को 1 पर स्विच करें।

रूफस या रजिस्टर हैक विधि से आपको ऑपरेटिंग सिस्टम को असमर्थित हार्डवेयर पर स्थापित करने में मदद मिलेगी। रजिस्ट्री हैक करने के लिए, आपको किसी भी दर पर टीपीएम आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। यदि आपके पास टीपीएम नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप पहली विधि का पालन करते हैं जिसमें रूफस जैसे तृतीय-पक्ष उपकरण शामिल हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post