2022 में 15 सबसे महत्वपूर्ण वेब रिसोर्सेज एंड टूल्स डेवलपर्स और डिजाइनर्स के लिए

 

अनुभवी वेब डिज़ाइनर हमेशा ऐसे टूल या संसाधनों की तलाश में रहते हैं जो उन्हें नवीनतम डिज़ाइन रुझानों से परिचित कराते हैं, उन्हें उन विशेषताओं और कार्यात्मकताओं को शामिल करने में सक्षम बनाते हैं जो उनके उत्पादों को अधिक प्रतिस्पर्धी बना देंगे, उन्हें बेहतर बनाने की अनुमति देंगे। उनके वर्कफ़्लो या उपरोक्त सभी।

इन नए डिज़ाइन टूल और संसाधनों में से एक या अधिक लागू करें। तब आप वृद्धिशील से लेकर खेल-बदलते सुधारों तक कुछ भी महसूस कर सकते थे। उपकरण या संसाधन जितना बेहतर होगा, आप अपने निवेश को महसूस करने के लिए उतने ही अधिक उपयुक्त होंगे।

इस लेख के लिए चुने गए 15 टूल और वेबसाइट डिज़ाइन संसाधन अपनी-अपनी श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ हैं। उनमें से एक या अधिक का उपयोग करते समय आप जिस सुधार को महसूस कर सकते हैं वह आपकी अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं पर निर्भर हो सकता है। या अपने ग्राहकों की वास्तविक जरूरतों और चाहतों के विपरीत जो आप वर्तमान में देने में सक्षम हैं।

सूची ब्राउज़ करें, और आप इनमें से एक या अधिक उत्पादों या सेवाओं पर अपनी उंगली रखने में सक्षम होना चाहिए। वे आपके काम के एक या अधिक क्षेत्रों में सुधार ला सकते हैं। करीब से देखें, और आप एक वास्तविक गेम-चेंजर में आ सकते हैं।

1. Be – सबसे बड़ा WordPress और Portfolio वर्डप्रेस Theme

यदि आपकी वेबसाइट डिज़ाइन गतिविधियाँ थकाऊ साबित हो रही हैं, या आप डिज़ाइन टूल की सीमाओं के आसपास काम करते हुए थक गए हैं, तो आपको BeTheme की आवश्यकता है।

BeTheme इस मायने में गेम-चेंजर हो सकता है कि यह आपको जो चाहिए उसे डिजाइन करने की सुविधा देता है। Be एक जटिल उच्च-प्रदर्शन वाली वेबसाइट का निर्माण त्वरित, सुगम और आसान बनाता है।

  • BeTheme की 650+ अनुकूलन योग्य पूर्व-निर्मित वेबसाइटें आपकी वेबसाइट-निर्माण परियोजना को तेजी से शुरू करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। वे उत्तरदायी हैं, यूएक्स-रेडी हैं, एक क्लिक के साथ आयात करने योग्य हैं, और नवीनतम डिज़ाइन रुझानों को शामिल करते हैं।
  • आप हाल ही में लॉन्च किए गए BeBuilder के साथ काम करना पसंद करेंगे, जो वर्डप्रेस के लिए सबसे तेज़ और सबसे लचीला पेज बिल्डर है, जिसके साथ आप Be की पूर्व-निर्मित वेबसाइट के 1000+ पृष्ठों से आयात कर सकते हैं।
  • BeBuilder Woo का एक पूर्ण रत्न है जिसके साथ आप अपनी दुकान या एकल उत्पाद लेआउट बनाने के लिए काम कर सकते हैं।
    BeTheme में काम करने के लिए डिज़ाइन सहायता, विकल्प और सेटिंग्स का खजाना है।
    BeTheme एलिमेंट के लिए तैयार है और इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। Be की 40+ पावरफुल templates रेडी टू यूज हैं।

2. टोटल वर्डप्रेस थीम (Total WordPress Theme)

टोटल टू वर्क, और 2022 आपके वेबसाइट डिजाइन उपक्रमों के लिए एक बहुत अच्छा वर्ष हो सकता है।

कुल मिलाकर यह सब डिज़ाइन एड्स और विकल्पों के रूप में है, वेबसाइट-निर्माण उपकरण, और डिज़ाइन लचीलेपन का संबंध वेबसाइट के प्रकार या शैली की परवाह किए बिना है जिसे आप बनाने की योजना बना रहे हैं:

  •  कुल 45+ अनुकूलन योग्य त्वरित आयात थीम डेमो में से कोई भी चुनें, और आप एक त्वरित शुरुआत के लिए तैयार हैं।
  •  90+ सेक्शन टेम्प्लेट, 75+ प्री-स्टाइल पोस्ट एंट्री कार्ड, और 500 से अधिक लाइव ग्राहक सेटिंग्स आपको अधिक डिज़ाइन लचीलापन प्रदान करती हैं, जिसकी आपको कभी आवश्यकता होती है।
  •  पसंद का पेज बिल्डर WPBakery का विस्तारित संस्करण है। अपनी उंगलियों पर इसके साथ, आप आसानी से अपने मन में वेबसाइट बनाने के लिए अपना रास्ता आसानी से खींच और छोड़ सकते हैं।

3. लेयर स्लाइडर (Layer Slider)

2022 को एक बैनर वर्ष बनाने में मदद करने के लिए लेयरस्लाइडर आपके लिए क्या कर सकता है? यह देखने के लिए कि क्या LayerSlider सबसे अच्छा काम करता है, यह देखने के लिए कि क्या उनमें से कोई भी थोड़ा मसाला या पिज़्ज़ा जोड़ने से लाभ प्राप्त कर सकता है, अपने किसी भी पिछले वेबसाइट डिज़ाइन को देखें।

LayerSlider एक एनीमेशन और वेबसाइट-निर्माण उपकरण है जिसका उपयोग किसी भी वेबसाइट पर आधुनिक ग्राफिक्स, आकर्षक एनिमेशन और इंटरेक्टिव सुविधाओं के साथ अपने रूप और अनुभव को बदलने के लिए किया जा सकता है। LayerSlider लाखों सक्रिय मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे स्थापित और लोकप्रिय उत्पादों में से एक है।

  • LayerSlider में 150+ वेबसाइट, स्लाइडर और पॉपअप टेम्प्लेट हैं। टेम्प्लेट सीखने का एक शानदार तरीका होने के साथ-साथ नई परियोजनाओं के लिए एक आदर्श प्रारंभिक बिंदु है।
  • LayerSlider पेशेवर डेस्कटॉप अनुप्रयोगों के समान उपयोग में आसान और आधुनिक संपादक इंटरफ़ेस के साथ आता है। पूर्व अनुभव के बिना कोई भी इसका उपयोग कर सकता है।
  • LayerSlider सिर्फ स्लाइडर्स के लिए नहीं है। यह इमेज गैलरी, पॉपअप, लैंडिंग पेज, एनिमेटेड पेज ब्लॉक या यहां तक ​​कि पूरी वेबसाइट भी बना सकता है।

4. wpDataTables

बाजार पर अधिकांश टेबल या चार्ट बिल्डिंग टेबल प्लगइन्स या तो उस डेटा की मात्रा को सीमित कर देते हैं जिसे आसानी से संसाधित किया जा सकता है या टेबल या चार्ट के प्रकार जिन्हें उत्पादित किया जा सकता है। wpDataTables में इनमें से कोई भी सीमा नहीं है।

  • WpDataTables प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन के साथ, आप कर सकते हैं –
  • रिस्पॉन्सिव, इंटरएक्टिव और फ्रंटएंड संपादन योग्य टेबल और चार्ट बनाएं
  • विभिन्न स्रोतों से और विभिन्न स्वरूपों में बड़ी मात्रा में डेटा संसाधित करें
  • हाइलाइट या रंग कोड key डेटा।

5. Uncode– क्रिएटिव और WooCommerce वर्डप्रेस थीम

Uncode एक सर्वाधिक बिकने वाला पिक्सेल-परफेक्ट क्रिएटिव और WooCommerce थीम है। फ्रीलांसरों, ब्लॉगर्स, एजेंसियों और छोटे व्यवसायों को अब तक 80,000 से अधिक बिक्री की जा चुकी है।

Uncode की प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं –

  • एक सुपर-अप फ्रंटएंड पेज बिल्डर।
    सहायक क्षमताओं के साथ एक उन्नत
  •  WooCommerce बिल्डर जिसमें एकल उत्पाद निर्माता और ग्राहक-केंद्रित डिज़ाइन तत्वों और विकल्पों का एक मेजबान शामिल है।
  • एक वायरफ्रेम प्लगइन और 550+ अनुभाग टेम्पलेट।
  • प्रेरणादायक उपयोगकर्ता-निर्मित वेबसाइटों की एक गैलरी।

6. Trafft

Trafft के साथ, आप मीटिंग, ईवेंट, ऑन-साइट और वर्चुअल अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं, स्टाफ शेड्यूल प्रबंधित कर सकते हैं, रिमाइंडर भेज सकते हैं और भुगतान स्वीकार कर सकते हैं – सभी एक ही प्लेटफ़ॉर्म से।

  • विशेष सुविधाओं में कस्टम डोमेन, कूपन और कस्टम फ़ील्ड शामिल हैं।
  • Traft समूह बुकिंग का प्रबंधन भी करता है और कई स्थानों पर सेवा प्रदान कर सकता है।

यह गेम-चेंजर Google कैलेंडर, Google मीट, आउटलुक कैलेंडर, ऐप्पल कैलेंडर, ज़ूम और मेलचिम्प के साथ मूल रूप से एकीकृत होता है।

7. व्हाट्सफोंटिस

WHATFONTIS Fontपहचानकर्ताओं की दुनिया में एक छिपा हुआ रत्न है जो आपको कुछ ही सेकंड में अपनी अपलोड की गई Image से एक Font खोजने की अनुमति देता है।

 

  •  शक्तिशाली AI Algorithm और 850K+ Font का एक डेटाबेस इस ऐप की Powerfull search क्षमताओं का आधार प्रदान करता है।
  • Positive पहचान 90% बार प्राप्त की जाती है। एआई को एक अजीब परिणाम मिलने पर प्रीमियम समर्थन हाथ में है।
  •  अक्षरों को अलग करने के बाद कर्सिव (Cursive) फोंट की पहचान की जा सकती है।

8. Mobirise वेबसाइट बिल्डर सॉफ्टवेयर

Mobirise तेज़, उपयोग में आसान और बाज़ार में सबसे अच्छा ऑफ़लाइन वेबसाइट निर्माता है।

  • Mobirise आपको किसी खास प्लेटफॉर्म से नहीं बांधता है; आप अपनी साइट को स्थानीय रूप से संपादित कर सकते हैं और जहां चाहें इसे होस्ट कर सकते हैं।
  • HTML तक पूर्ण पहुंच आपको कोड करने की अनुमति देती है।
  • 4,000+ वेबसाइट ब्लॉक और 300+ सुरुचिपूर्ण होम पेज टेम्प्लेट आपके वेबसाइट-निर्माण रोमांच को छोटा और मीठा बनाने की गारंटी है।
  • Mobirise वेबसाइट बिल्डर व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए मुफ़्त है।

9. GetIllustrations का स्टॉक इलस्ट्रेशन (Illustration) बंडल

प्रीमियम इलस्ट्रेशन की इस लाइब्रेरी से डाउनलोड करने से आप अपनी वेबसाइट, ऐप और प्रेजेंटेशन को डिजाइन करने के तरीके को बदल सकते हैं।

  • GetIllustrations, इसकी 10,000+ इलस्ट्रेशन लाइब्रेरी के साथ, अपनी तरह का सबसे बड़ा है।
  • विशेष रुप से प्रदर्शित प्रारूपों में वेक्टर एआई, पीएनजी, स्केच, एसवीजी, फिगमा और एडोब एक्सडी शामिल हैं।
    आपके द्वारा डाउनलोड किए गए illustration एक कमर्शियल लाइसेंस के साथ आते हैं और बिना किसी लिमिटेशन के आप यूज कर सकते हैं।

10. स्लाइडर रिवोल्यूशन (Slider Revolution)

यदि आपको अपने ग्राहक जो चाहते हैं और जो आप प्रदान कर सकते हैं, के बीच की खाई को पाटने में परेशानी हो रही है, तो स्लाइडर क्रांति ठीक वही हो सकती है जो आपको समस्या को ठीक करने की आवश्यकता है।

स्लाइडर रिवोल्यूशन आज के ओवर-द-टॉप वेब डिज़ाइनों को संबोधित करने के लिए अत्याधुनिक वर्डप्रेस प्लगइन है। इसकी विशेषताएं –

  • 200+ कमाल की वेबसाइट और स्लाइडर टेम्प्लेट।
  • आकर्षक WebGL स्लाइड एनिमेशन।
  • 25+ शक्तिशाली ऐडऑन।
  • सोशल मीडिया आउटलेट्स से Dynamic content import करने की क्षमता।

11. अमेलिया

अमेलिया किसी भी व्यवसाय के लिए एक स्वचालित, उच्च अनुकूलन योग्य समाधान प्रदान करता है जो क्लाइंट नियुक्तियों की बुकिंग के लिए मैन्युअल या अर्ध-स्वचालित संचालन पर निर्भर करता है।

  •  अमेलिया सौंदर्य, स्वास्थ्य देखभाल और फिटनेस, और शैक्षिक और प्रशिक्षण उद्यमों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।
  •  ग्राहक 24/7 ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या बदल सकते हैं।
  •  अमेलिया कई स्थानों पर व्यक्तिगत और समूह बुकिंग, ईवेंट और कर्मचारी शेड्यूल का प्रबंधन कर सकती है।
  •  अमेलिया Google कैलेंडर, WooCommerce और ज़ूम के साथ मूल रूप से एकीकृत करता है।

12. 8bio – बायो टूल में लिंक

बायो में लिंक क्लिक करने योग्य URL को संदर्भित करता है जिसे आप अपनी प्रोफ़ाइल के अनुभाग में जोड़ सकते हैं। इंस्टाग्राम, टिकटॉक जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपको प्रोफाइल में एक लिंक शामिल करने की अनुमति देते हैं ताकि अनुयायी आपकी वेबसाइट, उत्पाद पृष्ठ या अन्य महत्वपूर्ण पृष्ठों पर जा सकें।
यदि आप इस बारे में उत्सुक हैं कि इसका वास्तव में क्या अर्थ है, या यह Instagram पर कहाँ स्थित है, तो बायो और क्लिक करने के लिए लिंक देखने के लिए बस प्रोफ़ाइल होमपेज पर जाएँ।

सोशल मीडिया के उपयोग की एक प्रमुख विशेषता के रूप में बायो में लिंक के उदय के लिए इंस्टाग्राम का यूजर इंटरफेस जिम्मेदार था। Instagram का उपयोग मशहूर हस्तियों, ब्रांडों और सामग्री निर्माताओं द्वारा नए उत्पादों, कृतियों और विज्ञापनों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इंस्टाग्राम पोस्ट कैप्शन में क्लिक करने योग्य लिंक को शामिल करने की अनुमति नहीं देता है और केवल एक लिंक को प्रोफाइल में जोड़ा जा सकता है।

आपने इंस्टाग्राम वीडियो में “लिंक टू बायो” वाक्यांश सुना होगा, और इसे अक्सर छवियों के कैप्शन में शामिल किया जाता है। इसका एक उदाहरण एक वेब डिज़ाइन स्टूडियो है जो लिख सकता है, “हमारी नई निःशुल्क वेबसाइट थीम आ गई है!” थीम डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। लिंक आपको डाउनलोड पेज पर ले जाएगा।

जब आप कई पोस्ट, उत्पाद या पेज हाइलाइट करना चाहते हैं तो Instagram की सुविधा प्रतिबंधित लग सकती है। अपने Instagram की सहायता के लिए 8bio टूल का परीक्षण करें। 8bio सभी प्रासंगिक url के साथ एक अनुकूलित लैंडिंग पृष्ठ बनाता है जिसे आप साझा करना चाहते हैं।

आपका लिंक कर सकता है –

  •  अपने व्यवसाय या स्वयं की एक संक्षिप्त जीवनी प्रोफ़ाइल प्रस्तुत करें।
  •  एक छवि या आकर्षक एनिमेटेड पृष्ठभूमि की सुविधा दें।
  •  बिना किसी कीमत के अपने उत्पाद या सेवा का प्रदर्शन करें।
  •  अपने मौजूदा डोमेन या “yourname” .8b.io डोमेन का उपयोग करें।

 13. Essential ग्रिड (Grid)

प्रीमियम एसेंशियल ग्रिड वर्डप्रेस गैलरी प्लगइन डेवलपर्स ने सौंदर्यपूर्ण, आसानी से अनुकूलित प्लग-एंड-प्ले टेम्प्लेट का एक संग्रह इकट्ठा किया है जो एक लुभावनी पोर्टफोलियो गैलरी को एक मजेदार और आसान काम बनाते हैं।

  •  आपकी दीर्घाएँ तेज़ी से बिजली लोड करेंगी।
  •  वे सभी उपकरणों पर पूरी तरह से प्रदर्शित होंगे।
  •  आप विभिन्न प्रकार के लेआउट में से चुन सकते हैं और आप जो चाहते हैं उसे ठीक से प्राप्त करने के लिए एडजस्टेबल ग्रिड्स को मिक्स एंड मैच कर सकते हैं।

14. पिक्सपा (Pixpa) – डिजाइनरों के लिए पोर्टफोलियो वेबसाइट

पिक्सपा एक ऑल-इन-वन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जिससे क्रिएटिव अपने ऑनलाइन पोर्टफोलियो, ब्लॉग, गैलरी और ईकामर्स साइटों का प्रबंधन कर सकते हैं।

  •  पिक्सपा के सुंदर और मोबाइल के अनुकूल अनुकूलन योग्य टेम्प्लेट में से चुनें और ठीक वही हासिल करने के लिए उन्हें कस्टमाइज़ करें जो आप चाहते हैं।
  •  पिक्सपा के ड्रैग एंड ड्रॉप वेबसाइट बिल्डर को सब कुछ एक साथ जोड़ने के लिए, जैसा आप चाहते हैं, वैसा ही खेलने के लिए रखें।
  •  सामग्री जोड़ें, अपने कस्टम डोमेन से जुड़ें, और अपने सामाजिक प्रोफाइल में, और आप जाने के लिए अच्छे हैं।

15. XStore – ईकामर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस WooCommerce थीम

XStore एक फीचर-पैक Envato WooCommerce थीम है, जिसके साथ काम करना अविश्वसनीय रूप से सरल है, जिसके 30,000 से अधिक उत्साही ग्राहक हैं।

  • XStore की 110+ अनुकूलन योग्य दुकानें आपकी खुद की दुकान बनाना जितना आसान हो सकता है।
  • XStore प्रीमियम एलीमेंटर और WPBakery पेज बिल्डरों के साथ मूल रूप से एकीकृत होता है।
  • $ 510 मूल्य के सावधानीपूर्वक चुने गए “होना चाहिए” प्रीमियम प्लगइन्स शामिल हैं।

बाजार पर डिजाइनरों के लिए बहुत सारे उपकरण और संसाधन हैं। आप उनका उपयोग उन वेबसाइटों को बनाने के लिए कर सकते हैं जो आपके द्वारा पहले से बनाई गई या उपयोग की जा रही वेबसाइटों से थोड़ी बेहतर हैं।

आपको वास्तव में जिस चीज की तलाश करनी चाहिए वह एक विशेष डिजाइन उपकरण या संसाधन है। एक छोटे से निवेश के लिए इसका उपयोग करते समय आपकी उत्पादकता और 2022 को अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ वर्ष बनाने के लिए आपके डिजाइन प्रयासों दोनों में उल्लेखनीय रूप से सुधार हो सकता है।

शीर्ष 15 डिज़ाइन टूल और संसाधनों के इस चयन को प्रकाशित करने का यही कारण है। एक या अधिक का चयन करना आपका दिन बना सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post