एचपी स्पेक्टर x360 16 Review: HP Spectre के बारे में और अधिक जानें

 

HP Spectre

यदि आप एक Big-Screen Convertible की तलाश में हैं, तो एचपी स्पेक्टर x360 16 आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। और मैं सिर्फ इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि बड़े स्क्रीन वाले कन्वर्टिबल अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ हैं। दरअसल, डेल ने एक्सपीएस 15 2-इन-1 एक बार… एक बार बनाया। इस साल के स्पेक्टर x360 के साथ, HP ने 15.6-इंच डिस्प्ले के बजाय 16-इंच 16:10 पैनल के साथ स्क्रीन को और भी बड़ा बना दिया।

सबसे महत्वपूर्ण बात, वह बड़ा डिस्प्ले OLED है, कम से कम उच्च-अंत वाले मॉडल पर। और जबकि स्क्रीन नेत्रहीन आकर्षक है, इसलिए चेसिस है। जबकि एचपी ने पिछले मॉडलों के रत्न-कट किनारों को छोड़ दिया है, स्पेक्टर x360 में अभी भी अपनी कक्षा में सबसे सुंदर डिजाइन है। यह सब एक महान कीबोर्ड के साथ सबसे ऊपर है।

अंत में, यह नीचे आता है कि क्या आप इस तरह की मशीन चाहते हैं। यदि आप 16-इंच कन्वर्टिबल देख रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यदि आप शानदार बैटरी लाइफ, कुछ हल्का, और इसी तरह की तलाश में हैं, तो मैं स्पेक्टर x360 14 की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं।

एचपी स्पेक्टर x360 16: मूल्य निर्धारण और उपलब्धता


वह मॉडल एक Intel Core i7-11390H, 16GB RAM, एक 512GB SSD और एक 3,072×1,920 टचस्क्रीन के साथ आता है। एचपी ने जिस मॉडल को समीक्षा के लिए भेजा है, वह थोड़ा अधिक विशिष्ट है। इसमें समान कोर i7 और 16GB रैम है, लेकिन SSD को 1TB तक बढ़ाया गया है। इस इकाई में 3,840×2,400 OLED डिस्प्ले भी है, और इसने NVIDIA GeForce RTX 3050 के रूप में समर्पित ग्राफिक्स जोड़े हैं। यह $ 2,119.99 में आता है। पूरी तरह से निर्दिष्ट, आप इसे 32GB रैम और 2TB SSD के साथ प्राप्त कर सकते हैं। कुल कीमत $2,859.99 है।

एचपी स्पेक्टर x360 16: स्पेसिफिकेशन

CPUIntel Core i7-11390H
GPUNVIDIA GeForce RTX 3050 Laptop GPU (4 GB)
Body14.09 x 9.66 x 0.78 in, 4.45 lb
Display16″ diagonal, UHD+ (3840 x 2400), OLED, multitouch-enabled, UWVA, anti-reflection, Low Blue Light, 400 nits
Memory16 GB DDR4-3200 MHz RAM
Storage1 TB PCIe NVMe TLC M.2 SSD
Battery6-cell, 83 Wh Li-ion polymer
KeyboardFull-size, backlit, nightfall black keyboard
WebcamHP True Vision 5MP IR camera with camera shutter, temporal noise reduction and integrated dual array digital microphones
ConnectivityIntel Wi-Fi 6E AX210 (2×2) and Bluetooth 5.2 combo (Supporting Gigabit data rate)
AudioAudio by Bang & Olufsen; Quad speakers; HP Audio Boost
Ports2 Thunderbolt 4 with USB4 Type-C 40Gbps signaling rate (USB Power Delivery, DisplayPort 1.4, HP Sleep and Charge)
1 SuperSpeed USB Type-A 10Gbps signaling rate (HP Sleep and Charge)
1 HDMI 2.0b
1 AC smart pin
1 headphone/microphone combo
1 microSD media card reader
ColorNightfall Black
MaterialAluminum
OSWindows 10 Home
Price$2,119.99

डिज़ाइन: एचपी स्पेक्टर x360 16 अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में बहुत अधिक सूक्ष्म है।

यह अभी भी सुंदर है, लेकिन यह निश्चित रूप से बहुत कम हो गया है।
मैं वर्षों से कह रहा हूं कि एचपी स्पेक्टर x360 वर्षों से बाजार में सबसे कामुक लैपटॉप है, और यह शायद अभी भी सच है, नया स्पेक्टर x360 16 अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में काफी कम सेक्सी है। मुझे लगता है कि यह जानबूझकर किया गया था, ईमानदार होने के लिए।

नुकीले कोनों को कर्व्स से बदल दिया गया है, और उच्चारण अधिक सूक्ष्म हैं।

पिछली पीढ़ियों में किनारों, टिका और टचपैड के चारों ओर तांबे के लहजे के साथ नाइटफॉल ब्लैक को मिलाकर रत्न-कट किनारों और दो-टोन डिज़ाइन थे। वे एकमात्र विंडोज पीसी थे जिन्हें मैंने भीड़ से अलग महसूस किया था, और लोगों के सामने एक बैग से बाहर निकलने के लिए उन्हें बहुत अच्छा लगा। वे कला के काम थे।

नुकीले कोनों को कर्व्स से बदल दिया गया है, और वे मजबूत लहजे बहुत अधिक सूक्ष्म हैं। नाइटफॉल ब्लैक मॉडल पर एचपी ने मुझे भेजा है, एक पतली, चांदी की रेखा है जो सीमा के चारों ओर लपेटती है जहां घुमावदार ऊपर और नीचे मिलते हैं। यह अभी भी एक सुंदर मशीन है, लेकिन यह लगभग उतनी आकर्षक नहीं है।

यह भी नीले रंग में आता है, लेकिन दोनों रंग इस बार सिल्वर एक्सेंट के साथ आते हैं। कोई चांदी का रंग नहीं है, जो एक ऐसा निर्णय है जिसका मैं प्रशंसक हूं। एक या दो साल थे जब कोई स्पेक्टर नहीं था x360 13 में चांदी का रंग नहीं था, और जब इसे वापस लाया गया तो मैं बहुत परेशान था। मैं कहता हूं, चांदी के लैपटॉप की मौत। हमारे पास उनमें से काफी हैं।

आगे बढ़ते हुए, बहुत सारे पोर्ट हैं, जैसा कि आप 16-इंच के लैपटॉप से ​​​​उम्मीद करते हैं। बाईं ओर एक यूएसबी 3.2 जेन 2 टाइप-ए पोर्ट और एक एचडीएमआई 2.0 बी पोर्ट है। चपटे रियर कॉर्नर पर 3.5mm ऑडियो जैक है।

दाईं ओर दो थंडरबोल्ट 4 पोर्ट हैं, जिनमें से एक रियर कॉर्नर पर है। चपटे कोने का उद्देश्य यह है कि केबल आपसे दूर है, लेकिन आप अभी भी डिस्प्ले को टैबलेट मोड में वापस मोड़ सकते हैं। जैसा कि आप उम्मीद करते हैं, आप दोहरे 4K मॉनिटर को जोड़ने के लिए इनमें से किसी एक पोर्ट का उपयोग कर सकते हैं, एक बाहरी GPU यदि वह RTX 3050 घर पर होने पर पर्याप्त नहीं है, और इसी तरह।

दाईं ओर एक पावर पोर्ट भी है, क्योंकि यह मशीन 135W चार्जर के साथ आती है और यह पावर डिलीवरी से कहीं अधिक है। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट चार्ज करते हैं, हालांकि मशीन के इस्तेमाल के दौरान धीरे-धीरे।

फिर से, एचपी स्पेक्टर x360 16 एक सुंदर मशीन है, लेकिन उतना नहीं जितना कि इसके पूर्ववर्तियों ने। मुझे लगता है कि यह उद्देश्य पर कम किया गया था, इसके लायक क्या है। मेरी व्यक्तिगत राय के लिए, मेरी इच्छा है कि यह नहीं था, और इस डिजाइन का उपयोग ईर्ष्या ब्रांड के लिए किया गया था।

  • डिस्प्ले: यह उस स्वीट OLED के साथ आता है, और यह बड़ा डिस्प्ले है।
  • 4K OLED विकल्प के साथ डिस्प्ले बड़ा और खूबसूरत है।
  • 5MP का वेबकैम है, जो लैपटॉप में सबसे अच्छे में से एक है।
  • एचपी स्पेक्टर x360 16 एक के साथ आता है, आपने इसका अनुमान लगाया, 16-इंच का डिस्प्ले, जो उस इकाई पर 15.6-इंच स्क्रीन से थोड़ा बड़ा है जो इसे बदल रहा है। वास्तव में आकार का अंतर जितना लगता है, उससे कहीं अधिक है, क्योंकि पहलू अनुपात 16:9 के बजाय 16:10 है, और 16-इंच आकार तिरछे मापा जाता है। यह लंबा होता है, और जब एक आयत को तिरछे मापा जाता है, तो सतह का क्षेत्रफल वर्ग के जितना करीब होता है उतना बड़ा होता जाता है।
  • डिस्प्ले के लिए तीन विकल्प हैं, जिनमें से दो 3,072×1,920 हैं। हालाँकि, मैं जिसकी समीक्षा कर रहा हूँ, वह 3,840×2,400 है, और यह OLED है। इसका मतलब है कि आपको असली काले और जीवंत रंग मिलते हैं। ओएलईडी स्क्रीन का उपयोग करना वास्तव में एक खुशी की बात है।

OLED को अगले स्तर पर ले जाने के लिए HP डिस्प्ले कंट्रोल रंगों को समायोजित करता है।

इसके अलावा, यदि आप रंगों के बहुत अधिक जीवंत होने से चिंतित हैं, तो एचपी डिस्प्ले कंट्रोल नामक एक अंतर्निहित ऐप है। यह आपको फोटो और वीडियो संपादन, वेब, प्रिंटिंग के लिए रंगों को अनुकूलित करने देता है, या आप इसे केवल डिफ़ॉल्ट पर छोड़ सकते हैं, जो जीवंत रंगों के लिए अनुकूलित है। आप जिस ऐप का उपयोग कर रहे हैं, उसके आधार पर आप इसे एक रंग प्रोफ़ाइल भी लागू कर सकते हैं।

मेरे परीक्षण में, स्क्रीन ने 100% sRGB, 89% NTSC, 91% Adobe RGB, और 99% P3 का समर्थन किया। ये परिणाम लगभग उतने ही अच्छे हैं जितने इसे मिलते हैं। यह रचनाकारों के लिए एक उत्कृष्ट स्क्रीन है।

ब्राइटनेस अधिकतम 390.5 एनआईटी है, जो ठीक है क्योंकि यह वास्तव में उस प्रकार की मशीन नहीं है जिसका उपयोग आप सीधे धूप में करेंगे। कंट्रास्ट अनुपात जितना अधिक होता है उतना ही अधिक होता है, क्योंकि यह OLED की प्रकृति है।

स्पेक्टर x360 16 में सभी तरफ संकीर्ण बेज़ेल्स हैं, लेकिन एचपी ने शीर्ष पर थोड़ी अतिरिक्त जगह छोड़ी है क्योंकि यह वास्तव में एक अच्छे वेबकैम का उपयोग कर रहा है। यह 5MP का वेबकैम है जो 1080p वीडियो रिकॉर्ड करता है; चेहरे की पहचान के लिए एक IR कैमरा भी है। और हाँ, 1080p वीडियो के लिए केवल 2.1MP की आवश्यकता होती है, लेकिन यह कैमरे को घूमने के लिए जगह देता है। इसमें आप पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता जैसी AI विशेषताएं हैं, इसलिए यदि आप चलते हैं, तो कैमरा आपका अनुसरण कर सकता है। यह बहुत बढ़िया है।

HP Spectre x360 में लैपटॉप में सबसे अच्छे वेबकैम में से एक है।

जब मैं प्रीमियम लैपटॉप बाजार के बारे में सोचता हूं, तो मेरे दिमाग में जो दो बड़े उत्पाद आते हैं, वे हैं एचपी स्पेक्टर x360 और डेल एक्सपीएस। यह ध्यान देने योग्य है कि डेल ऐसा नहीं कर रहा है। डेल का संपूर्ण एक्सपीएस लाइनअप अभी भी एचडी कैमरों का उपयोग करता है। FHD कैमरों की सिफारिश करने वाले Intel के नए Evo स्पेक के साथ भी, नया Dell XPS 13 Plus 0.9MP सेंसर पैक करता है। बेशक, एचपी ने अभी तक अपने स्पेक्टर x360 14 को रीफ्रेश नहीं किया है।

  • कीबोर्ड: प्रीमियम कीबोर्ड जैसा बिलकुल आपको चाहिए।
  • यह एक ठोस कीबोर्ड है, जिसमें बटन भी शामिल हैं जो आपको आम तौर पर पावर, कैमरा गार्ड और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे किनारों पर मिलते हैं।
  • HP अपने प्रीमियम लैपटॉप के लिए उत्कृष्ट कीबोर्ड बनाता है, और स्पेक्टर x360 16 अलग नहीं है। यह आरामदायक है, यह सटीक है, और बाकी लैपटॉप की तरह, यह सुंदर है।

एचपी कीबोर्ड पर सभी बटन रखने के अपने हालिया डिजाइन के साथ चला गया। इसमें एक पावर बटन, एक कैमरा गार्ड बटन और यहां तक ​​कि एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी शामिल है।

कैमरा गार्ड आपकी अपेक्षा के अनुरूप है। आप बटन दबाते हैं और आप सेंसर को अवरुद्ध करते हुए कुछ देखेंगे। यह कैमरे को आंतरिक रूप से डिस्कनेक्ट भी करता है। इसका मतलब है कि अगर आपने इसे दबाया है, तो आप एक कॉल में लॉग इन करेंगे और यह कहेगा कि कोई कैमरा नहीं मिला है। दरअसल, जब एचपी ने पहली बार कैमरा गार्ड पेश किया था, तो उसके पास एक भौतिक अवरोधक नहीं था, केवल इसे आंतरिक रूप से डिस्कनेक्ट कर रहा था, लेकिन मुझे लगता है कि अविश्वास पर आधारित एक सुविधा के लिए उस भौतिक बाधा की आवश्यकता थी।

संपूर्ण स्पेक्टर x360 लाइनअप Microsoft प्रेसिजन टचपैड का उपयोग करता है, जो एक अच्छी बात है। हर दूसरे ब्रांड के लिए, यह बिना कहे चला जाता है, लेकिन एचपी उस पर अंतिम होल्डआउट में से एक था। इसने कुछ साल पहले स्विच किया था, लेकिन यह अभी भी ध्यान देने योग्य है।

आम तौर पर इस तरह के टचपैड के लिए, मैं कहूंगा कि काश यह थोड़ा बड़ा होता, लेकिन मुझे नहीं लगता कि अतिरिक्त अचल संपत्ति होने के बावजूद यह संभव है। दरअसल, जब भी मुझे टचपैड के ऊपर या नीचे अतिरिक्त जगह दिखाई देती है, तो मुझे आश्चर्य होता है कि टचपैड बड़ा क्यों नहीं है। लेकिन चूंकि सामने वाला जिस तरह से घुमावदार है, मुझे लगता है कि यह जितना बड़ा हो सकता है।

आरटीएक्स ग्राफिक्स

टाइगर लेक H35 CPU और RTX 3050 ग्राफिक्स, सुंदर OLED डिस्प्ले के साथ, HP Spectre x360 16 को क्रिएटर्स के लिए एक आदर्श लैपटॉप बनाते हैं।
शक्तिशाली हार्डवेयर के लिए बैटरी जीवन ठोस है, लेकिन यह संघर्ष कर सकता है, कुछ ऐसा जो समर्पित ग्राफिक्स वाली मशीनों के लिए सामान्य है।
HP Spectre x360 16 एक Intel Core i7-11390H के साथ आता है, जो सभी मॉडलों में मानक है। जो मानक नहीं है वह है ग्राफिक्स, जो बेस मॉडल में आईरिस एक्सई और उच्च अंत इकाइयों में एनवीआईडीआईए जेफफोर्स आरटीएक्स 3050 है। एचपी ने मुझे बाद में भेजा, और यह 16 जीबी रैम के साथ आता है।

यह एक ऐसी मशीन है जिसका उद्देश्य रचनाकारों के लिए है। किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने अभी एक नया कैमरा खरीदा है, मैंने एडोब लाइटरूम क्लासिक और फोटोशॉप में बहुत सारे संपादन किए हैं, और स्पेक्टर ने लाइटरूम में एक चैंप की तरह मेरे बैच निर्यात को संभाला। जैसा मैंने कहा, यह मशीन उपयोग करने के लिए एक खुशी की बात है। फ़ोटो संपादित करने के अलावा, यह एक परिवर्तनीय है, इसलिए आप इसका उपयोग अच्छे बड़े डिस्प्ले पर आकर्षित करने के लिए कर सकते हैं।35W CPU और RTX ग्राफिक्स HP Spectre x360 16 को क्रिएटर्स के लिए परफेक्ट बनाते हैं।

व्यक्तिगत रूप से, मैं कोर i7-11390H, क्वाड-कोर 35W CPU का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। परंपरागत रूप से, एच-सीरीज़ 45W की रही है, और हाल के वर्षों में, इसमें अधिक कोर थे। लेकिन 11वीं-जीन के साथ, इंटेल ने एक नया 35W टियर पेश किया, एक लाइनअप के साथ जो यू-सीरीज़ के समान है लेकिन 35W तक जैक किया गया है। टाइगर लेक H35, H45 जितना शक्तिशाली नहीं है, लेकिन मुझे वास्तव में लगता है कि यह ठीक है। यह गेमिंग पीसी या मोबाइल वर्कस्टेशन नहीं है। यह एक क्रिएटर लैपटॉप है, और बहुत अधिक पावर का उपयोग न करने का अर्थ है बेहतर बैटरी लाइफ।

बैटरी लाइफ की बात करें तो मुझे इस मशीन पर लगभग पांच घंटे का समय मिला। जब आप शक्तिशाली आंतरिक और उच्च-रिज़ॉल्यूशन OLED डिस्प्ले पर विचार करते हैं तो यह वास्तव में अच्छा होता है। हालाँकि, यह साढ़े तीन घंटे के करीब था अगर मैं अंतिम 20% में विंडोज को बैटरी सेवर पर स्विच नहीं करने देता। यह सब वास्तविक दुनिया के उपयोग के साथ है, जिसका अर्थ है क्रोमियम ब्राउज़र (विवाल्डी), फोटोशॉप, लाइटरूम, वनोट, स्लैक, आदि में काम करना।

याद रखें, जबकि OLED विकल्प निश्चित रूप से सबसे सुंदर है, 3K विकल्प आपको कुछ बैटरी जीवन बचाएगा। तो क्या विंडोज़ में पावर स्लाइडर को निचले विकल्पों पर स्विच करने जैसी चीजें होंगी।

एचपी स्पेक्टर x360 16, सभी स्पेक्टर लैपटॉप की तरह, एक अभूतपूर्व उपकरण है जो पूरी तरह से खरीदने लायक है। बेशक, यह सभी के लिए नहीं है।

एचपी स्पेक्टर x360 16 के किनको खरीदना चाहिए?

एचपी स्पेक्टर x360 16, सभी स्पेक्टर लैपटॉप की तरह, एक अभूतपूर्व उपकरण है जो पूरी तरह से खरीदने लायक है। बेशक, यह सभी के लिए नहीं है।

  • क्रिएटर्स जो कुछ स्टाइलिश चाहते हैं।
  • जो लोग कन्वर्टिबल चाहते हैं, लेकिन बड़ी स्क्रीन भी चाहते हैं।
  • एचपी स्पेक्टर x360 16 किसे नहीं खरीदना चाहिए?
  • ग्राहक जो पोर्टेबिलिटी को प्राथमिकता देते हैं और कुछ हल्का चाहते हैं।
  • उत्पादकता-केंद्रित उपयोगकर्ता जिन्हें यू-सीरीज़ प्रोसेसर वाली किसी चीज़ द्वारा बेहतर सेवा दी जाएगी।

एक्चुअली यह है कि यह रचनाकारों और कलाकारों के लिए एक अभूतपूर्व लैपटॉप है। इसलिए भी मैं कहता हूं कि यह सबके लिए नहीं है। एचपी स्पेक्टर x360 16 बहुत सारे कंप्यूटर हैं। यदि आप किसी ऐसी चीज़ की तलाश कर रहे हैं जिसका वजन तीन पाउंड हो और जो इधर-उधर ले जाने में आरामदायक हो, तो यह बात नहीं है। यह चीज बड़ी है, जिसका वजन चार पाउंड से अधिक है। यह कमाल है, लेकिन आपको उस विशेष प्रकार का कमाल करना होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post