RoundedTB : विंडोज 11/10 टास्कबार कोनों को गोल (Round) करें

 

RoundedTB


विंडोज 11 पूरी तरह से नए टास्कबार और केंद्र-संरेखित आइकन के साथ आता है जो बहुत अच्छे लगते हैं। यहां तक ​​कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से विंडोज 11 टास्कबार आइकॉन के साइज को बढ़ा या घटा भी सकते हैं। फिर भी खुश नहीं है, तो RoundedTB के पास आपके लिए कुछ है।

RoundedTB एक फ्रीवेयर एप्लिकेशन है जो आपको अपने टास्कबार को राउंड ऑफ करने की अनुमति देता है। इस टूल का उपयोग करके आप टास्कबार के कोनों को गोल बना सकते हैं और टास्कबार में एक मार्जिन जोड़ सकते हैं। यहां तक ​​कि इस एप्लिकेशन को टास्कबार का आकार बदलने में भी सफलता मिली है। हालाँकि, आपके टास्कबार की कार्यक्षमता पहले जैसी ही रहती है। हमारे विंडोज कंप्यूटर पर राउंडेडटीबी चलाने के बाद, हमारे पास एकमात्र फायदा यह है कि टास्कबार गोल कोनों के साथ ज्यादा सुंदर दिखता है।

जब आप इस प्रोग्राम को डाउनलोड और रन करते हैं, तो आपको टास्कबार के मार्जिन और कॉर्नर रेडियस को निर्धारित करने के लिए एक छोटी सी विंडो दिखाई देगी। वांछित पिक्सेल मान दर्ज करें और लागू करें बटन पर क्लिक करें। आपकी मशीन को फिर से चालू किए बिना, आपका पीसी टास्कबार गोल कोनों का उपयोग करेगा। सॉफ़्टवेयर डेवलपर का कहना है कि आपको दो हाशिये और छह कोने के दायरे से शुरू करना चाहिए, फिर अधिक मूल्यों के साथ प्रयोग करना चाहिए।

RowtedTB विंडोज 11 के लिए एक डायनेमिक मोड प्रदान करता है जो आइकन की संख्या को समायोजित करने के लिए टास्कबार को स्वचालित रूप से आकार देता है, जिससे टास्कबार macOS के डॉक के समान व्यवहार करता है। जबकि स्प्लिट मोड विंडोज 10 के लिए उपलब्ध है, यह डायनेमिक मोड का सरलीकृत संस्करण है। विंडोज 10 पर सीमित टास्कबार के कारण, टास्कबार को गतिशील रूप से आकार देना संभव नहीं है। हालांकि, कुछ सेटअप के बाद, डेवलपर स्प्लिट मोड ढूंढता है जो आपको टास्कबार को सिस्टम ट्रे से अलग करने और उसका आकार बदलने की अनुमति देता है।

RoundedTB पूरी तरह से TranslucentTB के साथ संगत है। यह किसी अन्य सॉफ़्टवेयर में हस्तक्षेप नहीं करता है और इसकी न्यूनतम मेमोरी आवश्यकता होती है। जब भी आप नियमित टास्कबार पर स्विच करना चाहते हैं, तो आप सूचना क्षेत्र में राउंडेडटीबी आइकन पर राइट-क्लिक कर सकते हैं और “क्लोज राउंडेडटीबी” चुन सकते हैं।

RoundedTB

इसके अधिसूचना क्षेत्र आइकन का उपयोग करके, आप “स्टार्टअप पर चलाएं” विकल्प भी देख सकते हैं ताकि जब आप अपनी मशीन शुरू करें, तो यह स्वचालित रूप से आपकी पसंद का टास्कबार सेट कर देगा।

RoundedTB डाउनलोड करें

राउंडेड टीबी माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के साथ-साथ Github से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

Post a Comment

Previous Post Next Post