Windows 11 के लिए 7 बेहतरीन इंटरनेट वेब ब्राउजर Best Web Browsers for Windows 11

 

इंटरनेट युग के उदय के साथ, मांग को पूरा करने के लिए वेब तक पहुंच की सुविधा प्रदान करने वाले browsers की बाढ़ आ गई। इसमें कुछ साल लग गए, लेकिन वेब ब्राउज़र एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां वे बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं।

जबकि कुछ ने शुरू में सूत्र को पूरा किया, कई ने हाल के दिनों में update किया है, जिससे सही ब्राउज़र चुनना मुश्किल हो गया है। यह विशेष रूप से विंडोज 11 के रिलीज के साथ है। एक ऑपरेटिंग सिस्टम के एक version के लिए जो काम करता है वह जरूरी नहीं कि दूसरे के लिए भी काम करे।

यहां विंडोज 11 के लिए पुराने और नए दोनों तरह के कुछ बेहतरीन ब्राउजर दिए गए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, विंडोज 11 के लिए कुछ उचित रूप से अनुकूलित वेब ब्राउज़रों की सूची यहां दी गई है।

1. मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स (Mozilla Firefox)


2002 में लॉन्च होने के बाद से फ़ायरफ़ॉक्स ने एक लंबा सफर तय किया है। प्रारंभ में, यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के साथ लॉन्च किए गए प्रतिष्ठित इंटरनेट एक्सप्लोरर के तेज, उपयोगकर्ता के अनुकूल विकल्प के रूप में कार्य करता था।

जबकि फ़ायरफ़ॉक्स अब केवल उचित रूप से अनुकूलित वेब ब्राउज़र विकल्प नहीं है, डेवलपर, मोज़िला ने इसे अत्यधिक मांग वाली वेब ब्राउज़िंग सुविधाओं के साथ तैयार करना जारी रखा है। नतीजतन, फ़ायरफ़ॉक्स बाजार में सबसे सुरक्षित वेब ब्राउज़रों में से एक बना हुआ है।

एक विशेष रूप से उपयोगी फ़ायरफ़ॉक्स सुविधा ट्रैकिंग जानकारी के URL को अलग करने की क्षमता है। एक और अद्भुत सुरक्षा विशेषता डिफ़ॉल्ट रूप से तृतीय-पक्ष कुकी अवरोधन (third-party cookie blocking) है। यह लक्षित (targeted) विज्ञापनों के जोखिम को समाप्त करता है और वेबसाइटों को आपकी जानकारी प्राप्त करने से रोकता है।

फ़ायरफ़ॉक्स वीडियो को स्वचालित रूप से चलने से भी रोक सकता है, सुरक्षित रूप से आपके पासवर्ड सहेज सकता है ताकि आप एक बटन के क्लिक पर उनका उपयोग कर सकें, और ब्राउज़र के भीतर से स्क्रीनशॉट ले सकें। यह विंडोज (Windows), लिनक्स (Linux) और मैकओएस (macOS) जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है। Firefox, iPhone और Android जैसे मोबाइल उपकरणों पर भी उपलब्ध है।

Mozilla Firefox मुफ्त में डाउनलोड करें

2. माइक्रोसॉफ्ट एज (Microsoft Edge)


विंडोज़ के लिए पूर्व-स्थापित (pre-installed ) ब्राउज़र कभी इंटरनेट एक्सप्लोरर था। इंटरनेट एक्सप्लोरर में अलग-अलग समस्याएं थीं, जिनमें से सबसे बड़ी यह थी कि यह कितनी धीमी थी। इसलिए, Microsoft ने क्रोमियम इंजन पर निर्मित एक नया फ्लैगशिप ब्राउज़र बनाते हुए नए सिरे से शुरुआत करने का निर्णय लिया। और इस प्रकार, Microsoft Edge का जन्म हुआ।

एज ने तब से इंटरनेट एक्सप्लोरर को किनारे कर दिया है। एज तेज है, अधिक सुरक्षित है, इसमें बेहतर यूजर इंटरफेस है, और यह देखने में आकर्षक है। यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा व्यापार के लिए ब्राउज़र के रूप में विपणन किया जाता है और सक्रिय विकास में है, लगातार अपडेट प्राप्त कर रहा है।

एज विंडोज 11 पर अच्छी तरह से काम करता है और यूएस (US) तक सीमित शॉपिंग मोड जैसी सुविधाओं के साथ आता है, एक यादृच्छिक पासवर्ड (Random Password) जनरेटर जो सुनिश्चित करता है कि आपके खाते सुरक्षित रहें, और लंबवत टैब जो आपके वेब सर्फिंग अनुभव को कुशल बनाते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एज मुफ्त में डाउनलोड करें

3. गूगल क्रोम (Google Chrome)


Google Chrome पहला क्रोमियम-आधारित ब्राउज़र होने पर गर्व करता है। स्रोत कोड एक ओपन-सोर्स Google प्रोजेक्ट है और यह उनके प्रमुख ब्राउज़र, क्रोम का आधार है।

क्रोम ने एक बार एक अद्वितीय उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान किया था, जब इसे पहली बार जारी किया गया था, तो यह सबसे तेज और सबसे प्रतिक्रियाशील ब्राउज़र था। अन्य ब्राउज़रों ने तब से पकड़ लिया है, कुछ ऐसा करने के लिए क्रोमियम इंजन पर निर्माण कर रहे हैं।

हालाँकि, क्रोम एक लचीला और सुरक्षित ब्राउज़र बना हुआ है और आज भी इसे अपने प्रतिस्पर्धियों के लिए काफी पसंद किया जाता है। क्रोम एक इन-बिल्ट पासवर्ड मैनेजर के साथ आता है जो उपयोगकर्ताओं को उनके पासवर्ड याद रखने के तनाव से बचाता है।

यह ब्राउज़र एक्सटेंशन की एक लंबी सूची के साथ संगत है जो उपयोगकर्ताओं को अपने वेब ब्राउज़िंग अनुभव को यथासंभव निजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करता है। कुछ उपयोगी एक्सटेंशन में कुकी संपादक एक्सटेंशन, सोशल मीडिया एक्सटेंशन और डाउनलोड प्रबंधक एक्सटेंशन शामिल हैं।

Google Chrome मुफ्त में डाउनलोड करें

4. Opera GX


ओपेरा जीएक्स को गेमर्स के लिए एक ब्राउज़र के रूप में विपणन किया जाता है। इसका कहीं अधिक लोकप्रिय विकल्प, ओपेरा, कुछ वर्षों से ब्राउज़र बाजार में मुख्य आधार रहा है। ओपेरा जीएक्स ऐसी सुविधाओं से सुसज्जित है जो इसे आपके ऑपरेटिंग सिस्टम पर विनीत बनाती हैं।

ब्राउज़र आपको CPU, GPU और RAM उपयोग पर सीमा निर्धारित करने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि यह पृष्ठभूमि में चल सकता है और आपके अन्य सिस्टम कार्यों को प्रभावित नहीं कर सकता है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह गेमर्स के लिए विपणन किया जाता है और उस आदर्श को फिट करने के लिए एक चालाक, आकर्षक यूजर इंटरफेस के साथ आता है।

ओपेरा जीएक्स होम स्क्रीन समाचार और वेबसाइटों तक पहुंच के साथ एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है जो औसत गेमर के लिए अपील करता है। इसके अलावा, यह कुछ विषयों से पहले से सुसज्जित है और इसमें प्रभावशाली डार्क मोड है। ओपेरा जीएक्स का एक मोबाइल संस्करण भी है।

Opera GX मुफ्त में डाउनलोड करें

5. Vivaldi


विवाल्डी 2016 में लॉन्च किया गया एक फ्रीवेयर प्रोजेक्ट है। इसके डेवलपर्स ब्राउज़र को हर संभव प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए दृढ़ हैं। अब तक, यह विंडोज, मैकओएस, लिनक्स और एंड्रॉइड पर उपलब्ध है।

विवाल्डी को एक ब्राउज़र के रूप में विपणन किया जाता है जो अंतिम उपयोगकर्ता की सुरक्षा करता है। ब्राउज़र न केवल आपकी जानकारी को तृतीय-पक्ष वेबसाइटों से सुरक्षित रखता है, बल्कि यह आपकी निजी जानकारी से भी छेड़छाड़ नहीं करता है।

स्थापना प्रक्रिया बहुत सीधी है और उपयोगकर्ताओं को अपने ब्राउज़िंग डेटा को अन्य ब्राउज़रों से आयात करने की अनुमति देती है। इसके अलावा, विवाल्डी एक मेल और कैलेंडर सुविधा के साथ पूर्व-निर्मित आता है जो सुनिश्चित करता है कि आपको या तो एक्सेस करने के लिए ब्राउज़र को छोड़ना नहीं है।

अन्य सुविधाओं में समूहित टैब शामिल हैं, जो आपके शीर्ष बार पर अव्यवस्था को दूर करते हैं। इसके अलावा, एक अलग वर्टिकल मेन्यू में डाउनलोड, बुकमार्क और सेटिंग फीचर होते हैं, जो इसे ओपेरा जीएक्स के समान दिखता है।

Vivaldi मुफ्त में डाउनलोड करें

6. Brave


Brave ब्राउज़र एक तरह का निजी ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान करता है। यह क्रोमियम पर भी बनाया गया है और परिणामस्वरूप जल्दी से संचालित होता है।

इस सुपर ऐप में बहादुर के पास कई अनूठी विशेषताएं हैं। इसमें एक स्वतंत्र खोज फ़ंक्शन शामिल है। स्वतंत्र खोज फ़ंक्शन मेटाडेटा संग्रह को समाप्त करता है, अन्य वेबसाइटों को अनुकूलित विज्ञापन पेश करने से रोकता है।

बहादुर ब्राउज़र एक निजी वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन के साथ आता है जो ब्राउज़र के सुरक्षित कनेक्शन का लाभ उठाता है।

एक अन्य उपयोगी विशेषता ऑफ़लाइन प्लेलिस्ट है जो ब्राउज़र के मोबाइल संस्करण के साथ आती है। यह उपयोगकर्ता को किसी भी प्रकार के मीडिया को एक सूची में सहेजने की अनुमति देता है जिसे वे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों समय किसी भी समय देख सकते हैं।

बहादुर उपयोगकर्ताओं को अपने समाचार फ़ीड को अपने स्वाद के लिए आसानी से तैयार करने की अनुमति देता है। इसमें एक नवीनता क्रिप्टोक्यूरेंसी भी है जिसे ब्रेव अटेंशन टोकन के रूप में जाना जाता है।

Brave मुफ्त में डाउनलोड करें

7. Slim Browser

Slim Browser

आधुनिक समय के ब्राउज़रों के रूप में विकसित, कुछ का तर्क है कि वे कई अनावश्यक सुविधाओं से भरे हुए हैं जो अव्यवस्था की तरह लग सकते हैं। स्लिम ब्राउजर मिनिमलिस्ट के लिए एक ब्राउजर है। यह उन मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित है जिनकी किसी भी ब्राउज़र को आवश्यकता होनी चाहिए।

यह सुरक्षित है और एक शक्तिशाली विज्ञापन अवरोधक के साथ आता है। इसके अलावा, ब्राउज़र प्लग-इन की एक लंबी सूची के साथ संगत है। ये प्लग-इन एक कस्टम वेब ब्राउज़िंग अनुभव बनाने में मदद कर सकते हैं जो तेज़ और सुरक्षित है। इसके अलावा, इसमें एक तेज़ इन-बिल्ट डाउनलोड मैनेजर है और यह अधिकांश आधुनिक वीडियो प्रारूपों के साथ संगत है।

Slim Browser मुफ्त में डाउनलोड करें

Post a Comment

Previous Post Next Post