विंडोज 11 पर नाइट लाइट कैसे enable करें? पढ़ें स्टेप बाई स्टेप गाईड

 


अध्ययनों से पता चलता है कि शाम को नीली रोशनी आसानी से सोने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती है। विंडोज 11 में “नाइट लाइट” नामक एक फीचर शामिल है जो आपको उन संभावित प्रभावों का मुकाबला करने के लिए अपने डिस्प्ले को अधिक yellowish tint के रंग में बदलने की सुविधा देता है। इसे चालू करने का तरीका यहां बताया गया है।

सेटिंग्स में नाइट लाइट को कैसे एनेबल और कॉन्फ़िगर करें?

नाइट लाइट को एनेबल करने के कई तरीके हैं। यदि आप इसे automatic schedule के साथ enable करना चाहते हैं, तो विंडोज सेटिंग्स ऐप पर जाना सही रहेगा। ऐसा करने के लिए, स्टार्ट मेनू पर राइट-क्लिक करके और “सेटिंग्स” का चयन करके सेटिंग्स खोलें। या आप अपने कीबोर्ड पर Windows+i दबा सकते हैं।


सेटिंग्स के अंदर, System> Display पर जाएं।


Display सेटिंग्स में, “Brightness and Color” अनुभाग का पता लगाएं और “नाइट लाइट” के बगल में स्थित स्विच को “On” पर सेट कर दें।


आप स्विच के बगल में छोटे तीर पर भी क्लिक कर सकते हैं, जिससे वो आपको दूसरे page पर ले जाएगा जहां आप स्लाइडर के साथ नाइट लाइट के पीले रंग के प्रभाव की strength को बदल सकते हैं। आप सूर्योदय (Sunrise) या सूर्यास्त (Sunset) के समय नाइट लाइट को automatic रूप से enable और disable करने के लिए सेट कर सकते हैं, या विशेष time schedule कर सकते हैं जिससे नाइट लाइट automatic रूप से चालू या बंद हो जाती है।


आपके changes automatic तरीके से save हो जाते हैं, जब आप नाइट लाइट को कॉन्फ़िगर करना समाप्त कर लें, तो सेटिंग्स बंद करें, और ये पूरी तरह से तैयार है work करने के लिए। यदि आप भविष्य में इसे मैन्युअल (Manual) रूप से चालू और बंद करना चाहते हैं, तो इसे करने का एक तेज़ तरीका है जिसे हम नीचे देखेंगे।

Quick सेटिंग्स से नाइट लाइट कैसे एनेबल करें?

आप विंडोज 11 के क्विक सेटिंग्स मेनू में नाइट लाइट को भी toggle कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, पहले अपने टास्कबार (Taskbar) के निचले-दाएं कोने में sound या वाई-फाई (Wi-Fi) icon पर क्लिक करके quick सेटिंग्स मेनू खोलें।


जब quick सेटिंग्स मेनू खुलता है, तो हो सकता है कि आपको default रूप से नाइट लाइट बटन दिखाई न दे। यदि ऐसा है, तो आपको इसे मैन्युअल (Manual) रूप से Add करना होगा। मेनू के निचले-दाएं कोने में पेंसिल आइकन पर क्लिक करें।


अगला, “Add” पर क्लिक करें, फिर “Night Light” चुनें


उसके बाद, “Done” पर क्लिक करें और आपको अपने quick सेटिंग्स मेनू में “नाइट लाइट” बटन दिखाई देगा। अब से, जब भी आप नाइट लाइट को जल्दी से सक्रिय या निष्क्रिय करना चाहते हैं, तो बस quick सेटिंग्स मेनू खोलें और उस बटन पर click करें (या Tap करें)।

night light


Post a Comment

Previous Post Next Post