Windows 11 Build KB5012592 आ गया है – इसमें नया क्या है? डाउनलोड लिंक के साथ

 

Windows 11

Windows 11 KB5012592 आम जनता के लिए जारी किया गया है और यह सुधारों की एक लंबी सूची के साथ आता है। नई सुविधाओं के संदर्भ में, उपयोगकर्ताओं को अब खोज हाइलाइट्स तक पहुंच प्राप्त होगी। आप विंडोज अपडेट के माध्यम से पैच को पकड़ सकते हैं या आप इसे मैन्युअल रूप से भी इंस्टॉल कर सकते हैं क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने KB5012592 के लिए सीधे डाउनलोड लिंक प्रकाशित किए हैं।

Windows 11 KB5012592 एक mandatory security update है और इसे तब तक नहीं छोड़ा जा सकता जब तक आप Updates को सात दिनों तक रोक नहीं देते। यह विंडोज अपडेट सेटिंग्स के आधार पर स्वचालित रूप से इंस्टॉल हो जाएगा या यदि आप इसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रदान की गई सात दिनों की छूट अवधि से आगे बढ़ाने का प्रयास करते हैं।

पिछले महीने के Security update के विपरीत, अप्रैल 2022 Security update कई नई सुविधाओं के साथ नहीं आता है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि उसने कई बग फिक्स और विंडोज सर्च हाइलाइट्स जैसी सुविधाओं के लिए सक्षम समर्थन तय किया है। इसके अतिरिक्त, Microsoft सूचना केंद्र में तीन उच्च-प्राथमिकता वाले टोस्ट सूचनाओं के लिए भी समर्थन जोड़ रहा है।

यह नई Notification सुविधा उपयोगी हो सकती है यदि आप विंडोज नोटिफिकेशन का उपयोग करने वाले ऐप्स से बार-बार कॉल, संदेश, रिमाइंडर या अलार्म नोटिफिकेशन प्राप्त करते हैं। अपडेट के बाद नोटिफिकेशन को स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जाएगा और ये अलर्ट एक साथ दिखाई देंगे।

यदि आप Windows 11 अपडेट की जांच करते हैं, तो आपको निम्न पैच दिखाई देगा:

2022-04 x64-आधारित सिस्टम (KB5012592) के लिए Windows 11 के लिए Cumulative Update

विंडोज 11 KB5012592 डायरेक्ट डाउनलोड लिंक: 64-बिट।

माइक्रोसॉफ्ट अपडेट कैटलॉग के लिए प्रकाशित एक नए अपडेट के लिए धन्यवाद, आप बस उपरोक्त लिंक पर जा सकते हैं और ‘डाउनलोड’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं और किसी भी ब्राउज़र में डाउनलोड शुरू करने के लिए .msu यूआरएल का चयन कर सकते हैं।

पहले, Microsoft ने HTTP के माध्यम से अपने अपडेट कैटलॉग पर अपडेट प्रकाशित किए और इसने क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स उपयोगकर्ताओं को ऑफ़लाइन इंस्टॉलर डाउनलोड करने से रोक दिया। Microsoft ने अब HTTPS पर स्विच कर दिया है, जिसका अर्थ है कि अपडेट अब एक सुरक्षित कनेक्शन के माध्यम से डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

इसके अतिरिक्त, इसका यह भी अर्थ है कि आप लिंक को किसी अन्य टैब में कॉपी और पेस्ट करने के बजाय डाउनलोड शुरू करने के लिए बस .msu लिंक पर क्लिक करें।

विंडोज 11 KB5012592 (बिल्ड 22000.613) महत्वपूर्ण चेंजलॉग

Microsoft का कहना है कि उसने एक समस्या को ठीक कर दिया है जहाँ OneDrive फ़ाइल का नाम बदलने पर अपना Focus खो सकता है और Enter कुंजी दबा सकता है। यदि कोई फ़ाइल अपना फ़ोकस खो देती है, तो आपको उसे फिर से चुनना होगा या आप action करने में सक्षम नहीं होंगे।


जैसा कि आप उपरोक्त स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 के लिए एक नया सर्च इंटरफेस पेश कर रहा है। यह तब दिखाई देता है जब आप टास्कबार सर्च बॉक्स पर क्लिक करते हैं और कुछ भी टाइप नहीं करते हैं। ‘हाइलाइट’ फीचर आपको ट्रेंडिंग सर्च खोजने, बाहरी activities के बारे में अधिक जानने, वर्तमान तिथि के लिए तथ्य और बहुत कुछ करने में मदद करेगा।

नई सुविधाओं और सुधारों के अलावा, विंडोज 11 अप्रैल 2022 अपडेट में कई बग फिक्स हैं।

उदाहरण के लिए, एक बग को ठीक कर दिया गया है जहां जब आप विजेट शब्द खोजते हैं तो सेटिंग्स page results में दिखाई नहीं देता है। Microsoft ने एक समस्या तय की है जहाँ ऑपरेटिंग सिस्टम गलती से यूनिवर्सल विंडोज प्लेटफॉर्म (UWP) के लिए ऑटो-स्टार्टअप कार्यक्षमता को बंद कर देता है और यह तभी होता है जब आप OS के latest version पर होते हैं।

इसी तरह, माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि यह विंडोज सेटिंग्स और सर्च के साथ potential प्रदर्शन के issues को ठीक करता है, जिसमें एक बग भी शामिल है जहां SystemSettings.exe प्रतिक्रिया देना बंद कर सकता है और searchindexer.exe आउटलुक की ऑफ़लाइन खोज को हाल के ईमेल back करने से रोकेगा।

जैसा कि शुरुआत में बताया गया है, विंडोज 11 के लिए अप्रैल 2022 के अपडेट में कई बग फिक्स और गुणवत्ता सुधार शामिल हैं। जारी नोटों के अनुसार, Microsoft ने एक समस्या को ठीक किया जिसके परिणामस्वरूप OS के लिए स्टार्टअप समय लंबा हो सकता है। यह समस्या डिवाइस पर अनुभव की जाती है जब नेटवर्किंग API में UI थ्रेड response देना बंद कर देता है।

Windows 11 बिल्ड 22000.613 improvement और fixes:

  • एक समस्या को ठीक किया गया जहां wmipicmp.dll मॉड्यूल बहुत सारे झूठे अलार्म और स्मृति उपयोग में वृद्धि का कारण बनता है।
  • निष्पादन नीति सेटिंग के साथ ठीक की गई समस्याएं, gpresult/h द्वारा जेनरेट किए गए HTML को रेंडर करने में विफल आधुनिक ब्राउज़र, और एक ऐसी समस्या जहां AppLocker के लिए PowerShell परीक्षण के दौरान फ़ाइल के लिए “access से वंचित” error दिखाई देती है।
  • Microsoft ने एक समस्या का समाधान किया है जहाँ Kerberos.dll स्थानीय सुरक्षा प्राधिकरण सबसिस्टम सेवा (LSASS) के भीतर काम करना बंद कर सकता है।
  • उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण (UAC) संवाद को उन्नत विशेषाधिकारों का अनुरोध करने वाले ऐप्स दिखाने से रोकने वाली समस्या को ठीक किया गया। उदाहरण के लिए, यदि आप व्यवस्थापकीय विशेषाधिकार के साथ कोई गेम लॉन्च करते हैं, तो स्क्रीन पर एक्सेस का अनुरोध करने वाला एक पॉप-अप दिखाई देगा, लेकिन गेम का नाम प्रदर्शित नहीं होगा।
  • एक ऐसी समस्या का समाधान किया गया है जो आपको SMB शेयरों तक पहुँचने से रोकती है

विंडोज 11 के लिए आगे क्या है?

cumulative updates के अलावा, Microsoft ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अगले major updates का भी परीक्षण कर रहा है। जैसा कि आप शायद जानते हैं, विंडोज 11 जल्द ही 2022 के अपडेट के लिए transmission शुरू कर देगा, और आगामी अपडेट को प्रतिबिंबित करने के लिए विंडोज इनसाइडर चैनल पहले से ही बदलाव देख रहे हैं।

अगले अपडेट में टास्कबार ड्रैग एंड ड्रॉप जैसी सुविधाओं के लिए support जोड़ने की उम्मीद है और इसका उद्देश्य विशेष रूप से विंडोज सेटिंग्स को बेहतर बनाना है, साथ ही ‘Recommended’ sections के तहत दिखाई देने वाली गतिविधियों की संख्या को सीमित करने के विकल्प के साथ स्टार्ट मेनू को बेहतर बनाने का प्रयास करना है। .

हम नहीं जानते कि विंडोज 11 संस्करण 22H2 उपभोक्ताओं के लिए कब शुरू होगा, लेकिन गर्मियों के बाद इसके लॉन्च होने की उम्मीद है।

Post a Comment

Previous Post Next Post