फेसबुक के मालिक मेटा ने देखा अब तक का सबसे बड़ा शेयर बाजार नुकसान

 

MetaMeya फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स ने गुरुवार को अपने शेयर बाजार मूल्य में 230 बिलियन डॉलर (£ 169 बिलियन) से अधिक की गिरावट देखी, जो एक अमेरिकी फर्म के लिए दैनिक रिकॉर्ड नुकसान था।

तिमाही आंकड़ों से निवेशकों को निराश करने के बाद इसके शेयरों में 26.4% की गिरावट आई।

मेटा ने यह भी कहा कि फेसबुक के डेली एक्टिव यूजर्स (डीएयू) 18 साल के इतिहास में पहली बार कम हुए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, कंपनी के शेयर की कीमत में मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति में 31 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी गई।

श्री जुकरबर्ग के व्यक्तिगत भाग्य में गिरावट एस्टोनिया के वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद के बराबर थी।

उस गिरावट के बाद भी, श्री जुकरबर्ग की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $90bn है, जिसका अर्थ है कि वह अभी भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं।

यह तब आया जब मेटा ने खुलासा किया कि दिसंबर के अंत तक तीन महीनों में फेसबुक का डीएयू गिरकर 1.929 बिलियन हो गया, जबकि पिछली तिमाही में यह 1.930 बिलियन था।

यह पहली बार था जब दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क पर गतिविधि का यह माप उल्टा हो गया था।

फेसबुक की स्थापना की 18वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर मेटा के शेयर बाजार में गिरावट आई।

मेटा ने टिकटॉक और यूट्यूब सहित प्रतिद्वंद्वी प्लेटफार्मों से प्रतिस्पर्धा के कारण राजस्व वृद्धि को धीमा करने की भी चेतावनी दी, जबकि विज्ञापनदाता भी खर्च में कटौती कर रहे थे।

श्री जुकरबर्ग ने कहा कि फर्म की बिक्री वृद्धि प्रभावित हुई है क्योंकि दर्शकों, विशेष रूप से युवा उपयोगकर्ताओं ने प्रतिद्वंद्वियों के लिए छोड़ दिया था।

फर्म ने इस वर्ष की पहली तिमाही के लिए $27bn और $29bn के बीच के राजस्व का अनुमान लगाया, जो विश्लेषकों की अपेक्षा से कम था।

हालांकि कंपनी चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए वीडियो सेवाओं में निवेश कर रही है, लेकिन यह अपने पारंपरिक फेसबुक और इंस्टाग्राम फीड की तुलना में उन पेशकशों से कम पैसा कमाती है।

यह स्पष्ट है कि मेटा विभिन्न समस्याओं का सामना कर रहा है।

पिछले साल ऐप्पल ने अपनी ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी पॉलिसी लाई थी।

यह लोगों को यह चुनने देता है कि वे मेटा जैसी कंपनियों द्वारा इंटरनेट पर नज़र रखना चाहते हैं या नहीं, जो उस जानकारी को विज्ञापनदाताओं को बेच सकती हैं।

फेसबुक के लिए यह एक बड़ी समस्या है, क्योंकि आपके बारे में जानकारी ढूंढना और उसे विज्ञापनदाताओं को बेचना ठीक उसी तरह से है जैसे यह पैसा कमाता है।

इसके त्रैमासिक परिणामों ने आंशिक रूप से इस कारण से विज्ञापन आय में गिरावट देखी।

टिकटॉक की तरह मेटा के प्रतिद्वंद्वी भी युवा दर्शकों को आकर्षित कर रहे हैं। और दुनिया भर में उपयोगकर्ता की वृद्धि रुक ​​गई है।

लंबी अवधि के बड़े मुद्दे भी हैं।

मेटा विज्ञापन से पैसा कमाती है। फिर भी कंपनी का नाम एक अवधारणा को चिह्नित करने के लिए बदल दिया गया है – मेटावर्स – एक ऐसी चीज जो अभी तक मौजूद नहीं है और वर्षों तक नहीं चलेगी।

मार्क जुकरबर्ग परियोजना पर दसियों अरबों डॉलर खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, भले ही इस बात का सबूत है कि लोग वास्तव में आभासी वास्तविकता में अपना जीवन जीना चाहते हैं।

इसका मतलब यह है कि कई निवेशक मित्र नहीं हैं।

मेटा, जो Google के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े डिजिटल विज्ञापन प्लेटफॉर्म का मालिक है, ने यह भी कहा कि यह Apple के ऑपरेटिंग सिस्टम पर गोपनीयता में बदलाव से प्रभावित हुआ है।

फर्म ने कहा कि परिवर्तन, जो ब्रांडों के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने विज्ञापन को लक्षित करना और मापना कठिन बनाते हैं, इस वर्ष के लिए “$ 10bn के क्रम में” प्रभाव डाल सकते हैं।

डीबीएस बैंक में दूरसंचार और इंटरनेट क्षेत्र के अनुसंधान के प्रमुख सचिन मित्तल ने कहा, “स्पष्ट रूप से मेटा अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक प्रभावित हुआ क्योंकि स्नैप जैसे अन्य सोशल मीडिया ने स्वस्थ परिणाम पोस्ट किए।”

“हालांकि पूरे तकनीकी क्षेत्र पर व्यापक नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, हम मानते हैं कि लक्षित विज्ञापनों पर कम निर्भरता वाले खिलाड़ी या ऐप्पल के परिवर्तनों से निपटने के लिए बेहतर एल्गोरिदम अभी भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।”

गुरुवार के नियमित कारोबारी सत्र के दौरान ट्विटर, स्नैप और पिंटरेस्ट सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मेटा के शेयर की कीमत में गिरावट आई।

हालाँकि, स्नैप के शेयरों ने घंटों के व्यापार में लगभग 60% की छलांग लगाई क्योंकि इसने अपने पहले तिमाही लाभ की सूचना दी।

Post a Comment

Previous Post Next Post