यूरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम को बंद कर सकती है मेटा

 

मेटा को यूरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम को बंद करना पड़ सकता है।

कंपनी जल्द ही यूरोप और अमेरिका के बीच डेटा स्थानांतरित करने में असमर्थ हो सकती है और इसलिए अब महाद्वीप पर काम नहीं करने का विकल्प चुन सकती है, उसने चेतावनी दी।

मेटा की वार्षिक रिपोर्ट के हिस्से के रूप में चेतावनी आई, यूएस सिक्योरिटीज के साथ दायर की गई और

एक्सचेंज कमीशन, जिसमें यह व्यवसाय की वर्तमान स्थिति को बताता है – जिसमें निकट भविष्य में किसी भी खतरे का सामना करना पड़ सकता है।

इसने नोट किया कि इसके संचालन विशेष रूप से नियमों के अधीन हैं कि विभिन्न देशों और क्षेत्रों के साथ-साथ विभिन्न उत्पादों के बीच डेटा को कैसे स्थानांतरित या संसाधित किया जा सकता है। उस हस्तांतरण को सीमित करने वाले किसी भी नए नियम से यह कैसे संचालित होता है, इसमें महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं, यह नोट करता है।

उन परिवर्तनों में से एक गोपनीयता शील्ड पर प्रतिबंध है, यह एक ऐसा ढांचा है जो यूरोपीय संघ और अमेरिका के बीच उपयोगकर्ताओं के डेटा को स्थानांतरित करने के लिए ऐतिहासिक रूप से निर्भर है। जुलाई 2020 में उस ढांचे को अमान्य कर दिया गया था।

मेटा मानक संविदात्मक खंड, या एससीसी नामक एक अन्य प्रणाली पर भी निर्भर करता है, जो इस तरह के हस्तांतरण को भी नियंत्रित करता है, लेकिन इसी तरह नियामकों और कानूनी विशेषज्ञों द्वारा आलोचना की गई है। 2020 में, आयरिश डेटा प्रोटेक्शन कमीशन ने फैसला सुनाया कि इस तरह के समझौते यूरोप के जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के अनुरूप नहीं हैं – और इसलिए इस तरह के ट्रांसफर को निलंबित कर दिया जाना चाहिए।

इसने कंपनी को यह सुझाव देने के लिए प्रेरित किया कि यदि अंतिम निर्णय ने दो क्षेत्रों के बीच डेटा स्थानांतरित करने के लिए एक नया ढांचा पेश नहीं किया, तो मेटा को यूरोप में अपने ऐप्स बंद करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

“यदि एक नया ट्रान्साटलांटिक डेटा ट्रांसफर फ्रेमवर्क नहीं अपनाया जाता है और हम SCC पर भरोसा करना जारी रखने में असमर्थ हैं या यूरोप से संयुक्त राज्य अमेरिका में डेटा ट्रांसफर के अन्य वैकल्पिक साधनों पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, तो हम संभवतः अपने कई सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव देने में असमर्थ होंगे। यूरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित उत्पादों और सेवाओं, जो हमारे व्यापार, वित्तीय स्थिति और संचालन के परिणामों को भौतिक और प्रतिकूल रूप से प्रभावित करेंगे।”

इसने यह भी नोट किया कि अन्य देश डेटा के हस्तांतरण और प्रसंस्करण पर समान प्रतिबंधों का पालन कर रहे हैं, जिनके समान प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि इसने उत्पादों को पूरी तरह से हटाने की धमकी नहीं दी, लेकिन इसने कहा कि यूएस, यूके, ब्राजील और अन्य जगहों पर अन्य डेटा संरक्षण नियम इसे अपने उत्पादों के संचालन के तरीकों में महत्वपूर्ण बदलाव करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

मेटा द्वारा एससीसी के उपयोग पर निर्णय इस वर्ष की पहली छमाही के रूप में जल्द ही अपेक्षित है, जिसका अर्थ है कि कोई भी शटडाउन जल्द ही आ सकता है।

लेकिन बड़ी कंपनियां नियमित रूप से सुझाव देती हैं कि उन्हें कानून निर्माताओं को प्रभावित करने के प्रयास में उत्पादों और सेवाओं को उपयोग से हटाना होगा, या केवल निवेशकों और अन्य लोगों को सबसे खराब स्थिति की पेशकश करना होगा और यह संभव है कि मेटा लाभदायक पेशकश जारी रखने का एक तरीका खोज ले। डेटा सुरक्षा विनियमन में बदलाव के बावजूद भी फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे उत्पाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post