Google का कहना है कि वेब 3.0, SEO को नहीं मारेगा

 

अभी सभी का क्रेज Web3 या Web 3.0 है, जो ब्लॉकचैन पर आधारित वर्ल्ड वाइड वेब का नया पुनरावृत्ति है, जिसमें विकेंद्रीकरण और टोकन-आधारित अर्थशास्त्र सहित अवधारणाएं शामिल हैं। और कुछ चिंतित हैं कि यह एसईओ को मार देगा, कि वेब 3.0 एसईओ के ताबूत में अंतिम कील होगा।

अच्छा, यह नहीं होगा। मुझ पर विश्वास न करें, Google के जॉन म्यूएलर से पूछें जिन्होंने भी नहीं कहा, यह रेडिट पर नहीं होगा। जॉन पर भरोसा नहीं है? उस धागे पर अन्य टिप्पणियों को देखें, ज्यादातर सभी कह रहे हैं कि यह डर पैदा करने वाला है …

थ्रेड में रखा गया सवाल था “क्या वेब 3.0, SEO को खत्म कर देगा? बस मेरा डर है कि जल्द ही मैं बेरोजगार हो जाऊंगा।”

जॉन मुलर की प्रतिक्रिया एक साधारण “नहीं” थी। लेकिन यहाँ कुछ अन्य प्रतिक्रियाएँ हैं:

नहीं, क्योंकि वेब 3.0 पर अभी भी खोज इंजन का उपयोग किया जाएगा। जो कुछ भी अभी इंटरनेट पर उपयोग किया जाता है, वह वेब 3.0 पर होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि खोज इंजन के लिए अभी तक कोई प्रतिस्थापन नहीं है। लोग अभी भी Google की तरह ही YouTube का उपयोग मेटावर्स में कर रहे होंगे।

वेब 3.0 अभी वह नहीं है जो वह बनने की योजना बना रहा है। लेकिन मुझे उम्मीद नहीं है कि आने वाले कुछ समय के लिए यह SEO को ज्यादा प्रभावित करेगा।
मैं वेब 3.0 को ध्वनि खोज की तरह देखता हूं – यह अच्छा होगा, लेकिन एसईओ पर कोई वास्तविक प्रभाव नहीं है – कम से कम शुरुआत में नहीं।

मैं लंबे समय से एक ही तकनीकी क्षेत्र में हूं। मैं अब अपने रेज़्यूमे पर पहले 10 वर्षों के लिए कुछ भी विशिष्ट सूचीबद्ध नहीं करता हूं। बहुत सामान्य कथन। क्योंकि यह सब अप्रचलित है। मेरा कहना है कि आपके द्वारा की जाने वाली तकनीकी चीजें विकसित होंगी लेकिन एसईओ का सामान्य उद्देश्य रहेगा और इसमें नए उपकरण और प्रक्रियाएं होंगी।
मुझे लगता है कि आप समझ नहीं सकते कि कुछ लोग वेब 3.0 का क्या दावा करते हैं, और मैं आपको दोष नहीं देता – यह कोई आलोचना नहीं है।
वेब3 के रूप में जो कुछ भी धकेला जा रहा है, उसे समेटने का सबसे अच्छा तरीका, मेरी राय में: यह “सार्वजनिक डेटाबेस” का उपयोग करके कुछ प्रकार की सूचनाओं को संग्रहीत, एक्सेस और स्थानांतरित करने का एक तरीका है।

SEO, जैसा कि आप जानते हैं, कुछ जानकारी (जैसे सामग्री, या उत्पाद सूची) को अधिक सुलभ और ऑनलाइन खोजने में आसान बनाने के बारे में है।

जैसा कि आप जानते हैं कि वेब नहीं बदलेगा। आपके पास अभी भी सर्च इंजन, मार्केटप्लेस, सोशल नेटवर्क, ई-कॉमर्स आदि होंगे।

जब तक सर्च इंजन हैं तब तक seo की जरूरत दिखाई देगी।
मुझे समझाएं, वेब 3 का मतलब यह क्यों होगा कि लोग अब इंटरनेट का उपयोग जानकारी खोजने के लिए नहीं करते हैं? क्या ऐसे वेब 3.0 विशिष्ट खोज इंजन हैं जो Google के प्रभुत्व को गिरा सकते हैं? अगर वहाँ हैं तो क्या वे खेल हो सकते हैं या इसके लिए अनुकूलित किया जा सकता है?
टीएल; डीआर: यदि वेब 3 का अर्थ है कि लोग अलग-अलग जानकारी की खोज करेंगे तो एसईओ उस व्यवहार को भुनाने का एक तरीका खोजने के लिए विकसित होगा।

कल ब्लूमबर्ग की एक कहानी थी जिसका नाम फेसबुक था और Google की लत हमेशा के लिए नहीं रह सकती है फेसबुक और Google तकनीकी दिग्गजों में सबसे कम विविध हैं, जो क्रमशः 98% और 81% राजस्व के विज्ञापनों पर निर्भर हैं, जो संभावित भविष्य के मुद्दों पर इशारा करते हैं। “प्रौद्योगिकीविद, एक के लिए, वेब 3 के लिए एक क्रांतिकारी बदलाव के बारे में भी बात कर रहे हैं, जहां बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को ब्लॉकचैन द्वारा आधारित सिस्टम द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा, एक ऐसा कदम जिसके लिए कंपनियों के राजस्व मॉडल पर पुनर्विचार की आवश्यकता होगी। इस बीच, नियामक Google और फेसबुक को लक्षित कर रहे हैं डिजिटल विज्ञापन स्थान का प्रभुत्व; और युवाओं का गेमिंग, मैसेजिंग और टिकटॉक के प्रति रुझान ने विज्ञापनदाताओं के साथ फेसबुक के सभी महत्वपूर्ण जुड़ाव मेट्रिक्स को पहले ही खतरे में डाल दिया है। ”

अधिक प्रतिक्रियाएं हैं – लेकिन ऐसा लगता है कि हम सभी सुरक्षित हैं, अभी के लिए – कम से कम वेब 4.0 तक…

Post a Comment

Previous Post Next Post